• Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2022
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

2024 अंकज्योतिष राशिफल: अंकों से जानें वर्ष 2024 का भविष्यफल!

Author: Vijay Pathak | Last Updated: Fri 29 Sep 2023 11:05:00 AM

2024 अंकज्योतिष राशिफल का यह विशेष आर्टिकल आपको वर्ष 2024 की सटीक भविष्यवाणी प्रदान करेगा। क्या आप भी यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि यह साल आपके लिए कैसा रहने वाला है? इस वर्ष किन राशियों का होगा भाग्योदय और जीवन के किन पहलुओं पर देना होगा ध्यान? इन सभी सवालों का जवाब मिलेगा आपको एस्ट्रोकैंप के इस लेख में। 2024 अंकज्योतिष राशिफल के माध्यम से हम जानेंगे कि सभी मूलांक वालों का जीवन कैसा रहेगा। जैसे कि हम जानते हैं कि अंक व्यक्ति के जीवन को अत्यधिक प्रभावित करते हैं इसलिए हम अंकों के आधार पर वार्षिक अंक ज्योतिष भविष्यवाणी प्रदान कर रहे हैं। 

2024 अंकज्योतिष राशिफल

भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा विद्वान ज्योतिषियों से बात करके

2024 अंकज्योतिष राशिफल आपकी जन्म तिथि पर आधारित है जो कि आपको वर्ष 2024 में जीवन के विभिन्न क्षेत्रों जैसे नौकरी, व्यापार, शिक्षा, प्रेम आदि के बारे में विस्तृत जानकारी देगा। 

To Read in English Click Here: 2024 Numerology Horoscope

दुनियाभर के विद्वान ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात और जानें करियर संबंधित सारी जानकारी

कैसे जाने अपना मूलांक?

आपका जन्म महीने की किसी भी तारीख़ को हुआ है, उस तिथि को इकाई के अंक में बदलने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वह आपका मूलांक कहलाता है। मूलांक 1 से 9 अंक के बीच कोई भी अंक हो सकता है, उदाहरणस्वरूप- आपका जन्म किसी महीने की 11 तारीख़ को हुआ है तो आपका मूलांक 1+1 यानी 2 होगा। इस प्रकार, आप अपना मूलांक जानने के बाद 2024 अंकज्योतिष राशिफल के माध्यम से अपने मूलांक का भविष्य जान सकते हैं।

मूलांक 01 से लेकर मूलांक 09 तक का भविष्यफल

वर्ष 2024 का संबंध अंक 8 से है जो कि अंक ज्योतिष में शनि महाराज के अंतर्गत आता है। इन्हें राशिचक्र में दो राशियों मकर और कुंभ राशि का स्वामित्व प्राप्त है। सामान्य तौर पर शनि ग्रह को कड़ी मेहनत, श्रमिक वर्ग, कठिनाइयों और मुश्किल समय आदि का ग्रह माना गया है जो लोगों को यह बताते हैं कि जीवन उतना आसान नहीं है जितना आप सोचते हैं। यह आपका सामना ज़िन्दगी की वास्तविकता से करवाते हैं और आपको मज़बूत एवं दृढ़ संकल्पी बनाते हैं। ऐसा माना जाता है कि शनि देव किसी व्यक्ति के जीवन में दुर्भाग्य और देरी लेकर आते हैं, लेकिन असलियत में शनि ग्रह का स्वभाव अच्छा और बुरा दोनों ही तरह का है क्योंकि यह लोगों को उनके कर्मों के अनुसार फल देते हैं। ऐसे में, अंक 8 आपके लिए अच्छा या बुरा दोनों साबित हो सकता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने अच्छे हैं।

ऐसे में, हम कह सकते हैं कि वर्ष 2024 उन लोगों को कार्यों में परिणाम प्रदान करने वाला साबित होगा जो मेहनती हैं और सर्विस सेक्टर से संबंध रखते हैं। इस अवधि में सरकार या विश्व स्तर के नेताओं द्वारा कुछ ऐसे फैसले लिए जा सकते हैं जो श्रमिक वर्ग या गरीब लोगों के लिए फायदेमंद साबित होंगे। शनि महाराज न्यायपालिकाओं और न्यायाधीशों का भी प्रतिनिधित्व करते हैं। इसके परिणामस्वरूप, साल 2024 में भारत की सुप्रीम कोर्ट समेत दूसरे न्यायालयों द्वारा कुछ कठोर लेकिन प्रभावी फैसले लिए जा सकते हैं। संभावना है कि इस साल के दौरान सट्टेबाजी से जुड़ी गतिविधियों से लाभ प्राप्त करना और अचानक से पैसा कमाना आपके लिए आसान नहीं होगा इसलिए आपको मेहनत करनी होगी। हालांकि, बिल्डर और रियल एस्टेट से संबंधित लोगों के लिए अवधि अच्छी कही जाएगी।

अगर नकारात्मक पक्ष की बात करें तो, 2024 अंकज्योतिष राशिफल के अनुसार, वर्ष 2024 में अंक 8 कई प्राकृतिक आपदाएं और समस्याएं लेकर आ सकता है। इसके फलस्वरूप, हमें प्राकृतिक आपदाओं को लेकर सतर्क और सावधान रहना होगा। 

मूलांक 1

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 1 पर सूर्य देव का आधिपत्य है और सामान्य तौर पर इस मूलांक के तहत जन्म लेने वाले जातकों को भाग्यशाली माना जाता है। इनके व्यक्तित्व में जन्मजात नेतृत्व के गुण मौजूद होते हैं। जैसे कि हमने आपको बताया है कि वर्ष 2024 पर अंक 8 का स्वामित्व है जिस पर शनि महाराज का शासन है और यह मूलांक 1 के स्वामी के प्रति शत्रुता का भाव रखते हैं। लेकिन, हम इस बात को नकार नहीं सकते हैं कि शनि और सूर्य के बीच पिता-पुत्र का संबंध भी है। ऐसे में, वर्ष 2024 मूलांक 1 के जातकों के जीवन के सभी पहलुओं के लिए निश्चित रूप से विशेष रहने वाला है। इस दौरान इन जातकों को हर कार्य में कड़ी मेहनत और प्रयास करने होंगे, फिर चाहे वह निजी जीवन हो या पेशेवर जीवन। वहीं, जिन जातकों के स्वभाव में अहंकार की झलक देखने को मिलती है, उन लोगों को दूसरों के साथ विनम्रता से पेश आना होगा और अपने दृष्टिकोण को भी स्पष्ट बनाए रखना होगा, अन्यथा शनि देव आपके घमंड को तोड़ने का काम कर सकते हैं और ऐसे में, वह आपको एक अनचाहे तरीके से ज़मीन पर लेकर आ सकते हैं।

प्रेम जीवन: 2024 अंकज्योतिष राशिफल कहता है कि शनि ग्रह इन जातकों को पार्टनर के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का एहसास करवा सकते हैं। इस दौरान आप साथी के साथ आपसी समझ को बेहतर बनाने और रिश्ते को मजबूत करने की भी कोशिश करेंगे। हालांकि, ऐसा करना आपके लिए आसान नहीं होगा। लेकिन, किसी गलतफ़हमी या अहंकार के टकराव की वजह से आप दोनों के बीच विवाद या मतभेद होने की आशंका है। दूसरी तरफ, मूलांक 1 के जो जातक अविवाहित हैं और योग्य जीवनसाथी की तलाश में हैं, उन्हें वर्ष 2024 के दौरान एक अच्छा पार्टनर मिलने की संभावना है।

शिक्षा: मूलांक 1 के छात्रों के लिए 2024 अंकज्योतिष राशिफल भविष्यवाणी कर रहा है कि वर्ष 2024 उन छात्रों के लिए बहुत अच्छा रहेगा जो प्रशासनिक और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं। लेकिन, इन जातकों को शिक्षा के क्षेत्र में अपने लक्ष्यों को पाने के लिए कड़ी मेहनत करना जारी रखना होगा क्योंकि इस दौरान पढ़ाई से थोड़ा सा भी भटकाव आपको आपके लक्ष्य से दूर कर सकता है। साथ ही, यह साल विशेष रूप से उन छात्रों के लिए फलदायी रहेगा जिनका संबंध तकनीकी क्षेत्रों जैसे कि इंजीनियरिंग आदि से हैं।

पेशेवर जीवन: पेशेवर जीवन की बात करें तो, मूलांक 1 के जातक यदि करियर में तरक्की पाना चाहते हैं, तो साल 2024 में आपको समर्पण और कड़ी मेहनत के साथ काम करना होगा। हालांकि, यह समय खुद को दूसरों की नज़रों में रोल मॉडल बनाने के लिए अच्छा जाएगा। साथ ही, वर्ष 2024 में आपके जूनियर आपकी राय लेते हुए दिखाई देंगे। वहीं, जिन जातकों ने हाल-फिलहाल में अपने करियर की शुरुआत की है, वह आपसे आलोचना को सकारात्मक तरीके से लेने के लिए मार्गदर्शन पाने आ सकते हैं क्योंकि आलोचना हमेशा आपकी दुश्मन नहीं होती है। ऐसे में, अनुभवी और बड़े बुजुर्गों की सहायता से आप तरक्की के मार्ग पर आगे बढ़ सकते हैं।

स्वास्थ्य: 2024 अंकज्योतिष राशिफल कह रहा है कि यह वर्ष मूलांक 1 वालों के जातकों की सेहत के लिए ज्यादा अच्छा नहीं कहा जा सकता है क्योंकि इस दौरान आपको तनाव और आलस से भरे अपने रवैये की वजह से स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में, आपको ज्यादा न सोचते हुए तनाव लेने से बचने और व्यायाम आदि शारीरिक गतिविधियों में भाग लेने की सलाह दी जाती है।

उपाय: अपने श्रमिकों या नौकरों का ध्यान रखें और यदि उन्हें मदद की आवश्यकता हो, तो सामर्थ्य के अनुसार उनकी सहायता करें। 

मूलांक 2

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 2 पर चंद्रमा को स्वामित्व प्राप्त है और वर्ष 2024 पर शनि देव का आधिपत्य है। इसके परिणामस्वरूप, अंक 2 और अंक 8 के बीच संबंध को ज्यादा अनुकूल नहीं कहा जा सकता है क्योंकि मूलांक 2 के जातक स्वभाव से बेहद कोमल और भावुक होते हैं। इन लोगों के लिए शनि ग्रह की कठोरता को झेल पाना आसान नहीं रहने की आशंका है। ऐसे में, मूलांक 2 के जातकों को भावनात्मक रूप से उतार-चढ़ाव और तनाव आदि का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आपको इस अवधि में किसी भी तरह का जोख़िम लेने या फिर किसी नए कार्य की शुरुआत करने से बचना होगा क्योंकि वह आपके लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है। वहीं, यह साल उन जातकों के लिए काफ़ी अच्छा रहेगा जो समाज सेवा से जुड़े हैं, वह इस दौरान अपनी पहचान बनाने और अपनी मेहनत का फल पाने में सक्षम होंगे।

प्रेम जीवन: प्रेम जीवन के लिहाज़ से, 2024 अंकज्योतिष राशिफल बता रहा है कि वर्ष 2024 मूलांक 2 के जातकों के जीवन में तनाव लेकर आ सकता है और आप पार्टनर की उम्मीदों के बोझ तले दबे हुए नज़र आ सकते हैं। ऐसे में, आपको साथी के साथ अपने विचार और अपनी समस्याओं को शेयर करने की सलाह दी जाती है क्योंकि आपसी बातचीत के जरिए ही इन समस्याओं को सुलझाया जा सकेगा।

शिक्षा: इस वर्ष मूलांक 2 के छात्रों को पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए कड़ी मेहनत करना जारी रखना होगा क्योंकि परिवार में चल रही समस्याएं आपको आपके लक्ष्यों से भटकाने का काम कर सकती हैं। इसके परिणामस्वरूप, इन जातकों को शिक्षा के क्षेत्र में अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए एकाग्रचित होकर पढ़ाई करनी होगी।

पेशेवर जीवन: 2024 अंकज्योतिष राशिफल कह रहा है कि मूलांक 2 के जो जातक गायनोलॉजिस्ट, बच्चों के डॉक्टर, होम्योपैथिक डॉक्टर, नर्स, डायटीशियन आदि के रूप में कार्यरत हैं या फूड व्यापार आदि से संबंध रखते हैं, उनके पेशे में तेज़ी देखने को मिल सकती है। हालांकि, इन क्षेत्रों में सफलता पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। 

स्वास्थ्य: सेहत के लिहाज़ से, 2024 अंकज्योतिष राशिफल कहता है कि वर्ष 2024 में आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी। इस दौरान तनाव, चिंता और सेहत के प्रति लापरवाही आपको स्वास्थ्य समस्याओं के साथ-साथ डिप्रेशन देने का काम कर सकती है जिसका असर आपके जीवन के विभिन्न क्षेत्रों पर पड़ने की आशंका है। ऐसे में, आपको नियमित रूप से योग और ध्यान करने की सलाह दी जाती है। 

उपाय: प्रतिदिन शिवलिंग का दूध से अभिषेक करें। 

संतान के करियर की हो रही है टेंशन! अभी आर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

मूलांक 3

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख़ को हुआ है)

अंकज्योतिष के अनुसार, मूलांक 3 पर बृहस्पति ग्रह का स्वामित्व माना गया है और वर्ष 2024 पर शनि महाराज का आधिपत्य है। हालांकि, यह दोनों ग्रह स्वभाव से बिल्कुल विपरीत हैं लेकिन फिर भी इन दोनों में काफ़ी समानताएं देखने को मिलती हैं जैसे कि शनि और गुरु दोनों ही परिपक्वता और न्याय का प्रतिनिधित्व करते हैं। ऐसे में, हम कह सकते हैं कि वर्ष 2024 मूलांक 3 वालों के लिए ज्ञान से भरा रहेगा और इस दौरान कड़ी मेहनत तथा धैर्य ही आपकी सफलता की कुंजी होगी। साल 2024 में आप जो भी प्रयास करेंगे, वह आपके लिए लंबी अवधि तक चलने वाली प्रगति और लाभ लेकर आएंगे। हालांकि, इस समय आपको अपने मन की आवाज़ सुनने की सलाह दी जाती है क्योंकि वह ही आपके लिए सबसे अच्छी सलाहकार साबित होगी। 2024 अंकज्योतिष राशिफल कहता है कि यह साल मूलांक 3 के उन जातकों के लिए काफ़ी अच्छा रहेगा जो टीचर और एडवाइजर हैं क्योंकि इस अवधि में आप अपने ज्ञान की मदद से लोगों का मार्गदर्शन करने में सक्षम होंगे।

प्रेम जीवन: प्रेम जीवन की बात करें तो, 2024 अंकज्योतिष राशिफल भविष्यवाणी कह रहा है कि इस वर्ष आपको पर्सनल और प्रोफेशनल जीवन में संतुलन बनाकर चलना होगा। यह जातक अपनी समझ के चलते वैवाहिक जीवन में विवादों से बचने और समस्याओं को सुलझाने में सक्षम होंगे। लेकिन, कम उम्र के जो लोग रिश्ते में हैं उन्हें रिश्ते में और जीवन के दूसरे आयामों में संतुलन बनाए रखना मुश्किल लग सकता है। हालांकि, साल के अंत में वह प्यार का सही अर्थ समझने में सफल रहेंगे।

शिक्षा: मूलांक 3 के जो छात्र आर्ट्स, हिस्ट्री, साहित्य या कोई भाषा कोर्स जैसे संस्कृत, गूढ़ विज्ञान आदि की पढ़ाई कर रहे हैं, तो यह साल उनके लिए अपने ज्ञान में वृद्धि करने की दृष्टि से अच्छा रहेगा। साथ ही, आप नई-नई चीज़ें सीखने और रिसर्च करने में भी सफल रहेंगे। इसके अलावा, इस मूलांक के जो जातक पीएचडी की पढ़ाई करने की योजना बना रहे हैं उनके लिए वर्ष 2024 अनुकूल रहेगा।

पेशेवर जीवन: 2024 अंकज्योतिष राशिफल बता रहा है कि वर्ष 2024 में आपके पेशेवर जीवन की प्रगति की रफ़्तार धीमी और स्थिर बनी रहेगी। हालांकि, यह समय टीचर्स, मोटिवेशनल स्पीकर, आध्यात्मिक गुरु आदि के लिए अच्छा रहेगा। लेकिन इन लोगों को कड़ी मेहनत करनी होगी क्योंकि आपके कंधों पर जिम्मेदारियों का बोझ होगा। वर्ष 2024 में यह लोग समाज में अपनी पहचान बनाने में और जरूरतमंद लोगों की सहायता करने में भी सक्षम होंगे और इस वजह से यह जातक प्रसिद्धि प्राप्त करेंगे।

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य की बात करें तो, मूलांक 3 के जातकों को इस वर्ष किसी बड़ी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि ध्यान और संतुलित जीवनशैली के चलते आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। ऐसे में, आपको नियमित रूप से योग और ध्यान करने की सलाह दी जाती है। 

उपाय: प्रतिदिन शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं।

मूलांक 4

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख़ को हुआ है)

अंक ज्योतिष में मूलांक 4 राहु ग्रह के अंतर्गत आता है और वर्ष 2024 शनि महाराज का रहने वाला है। ऐसे में, अंक 4 और अंक 8 का संबंध थोड़ा अजीबोगरीब कहा जा सकता है क्योंकि अंक 4 पर राहु का आधिपत्य है जो कि स्वभाव से बेहद बैचैन, अपरिपक्व और आत्म केंद्रित है। इसके विपरीत, शनि एक परिपक्व, धीमी गति से चलने वाला और सेवाएं प्रदान करने वाला ग्रह है। ऐसे में, वर्ष 2024 कैसा रहेगा, यह पूरी तरह से आपके पूर्व कर्मों पर निर्भर करेगा। इसके परिणामस्वरूप, यह समय या तो बहुत अच्छा रहेगा या फिर समस्याओं से भरा रह सकता है।

प्रेम जीवन: 2024 अंकज्योतिष राशिफल के अनुसार, वर्ष 2024 नौकरी या निवास स्थान में बदलाव करने या यात्राएं करने के लिए अच्छा कहा जाएगा। प्रेम जीवन में भाग्य आपका साथ देगा, लेकिन आपके आत्मकेंद्रित रवैये की वजह से आप पार्टनर को नज़रअंदाज़ या फिर उनका अनादर कर सकते हैं। इस वजह से आप दोनों के बीच विवाद या मतभेद होने की आशंका है इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि पार्टनर की भावनाओं को प्राथमिकता दें।

शिक्षा: मूलांक 4 के उन छात्रों के लिए वर्ष 2024 काफ़ी अच्छा रहेगा जो इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं या विदेशी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने की तैयारी कर रहे हैं। यह साल डिस्टेंस लर्निंग के लिए भी फलदायी साबित होगा।

पेशेवर जीवन: 2024 अंकज्योतिष राशिफल भविष्यवाणी कर रहा है कि इस मूलांक के जिन जातकों का संबंध इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट के व्यापार से है या एमएनसी में काम करते हैं, उनके लिए वर्ष 2024 अच्छा रहेगा। इस दौरान आप आर्थिक रूप से सफलता प्राप्त करेंगे और ऐसे में, आपका करियर बुलंदियां हासिल करेगा।

स्वास्थ्य: 2024 अंकज्योतिष राशिफल भविष्यवाणी कर रहा है कि मूलांक 4 के जातकों को इस वर्ष किसी बड़ी स्वास्थ्य समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। हालांकि, आपको ज्यादा सोच-विचार करने से बचना होगा, अन्यथा मानसिक समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं।

उपाय: नियमित रूप से मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं।

मूलांक 5

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख़ को हुआ है)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5 का स्वामी ग्रह बुध को माना जाता है और वर्ष 2024 पर शनि महाराज के अंक 8 का आधिपत्य है। ऐसे में, अंक 5 और अंक 8 के बीच का संबंध रोमांचक कहा जाएगा क्योंकि बुध एक युवा ग्रह है जबकि शनि देव वरिष्ठ और परिपक्व ग्रह हैं। इस प्रकार, जब एक बच्चा वरिष्ठ के अंतर्गत आता है, तो वह उस बच्चे को परिपक्वता, ज्ञान की बातें सिखाते हैं और वास्तविकता से आमना-सामना करवाते हैं। ऐसे में, वर्ष 2024 मूलांक 5 के जातकों के लिए ज्ञान और परिपक्व बनने की दृष्टि से आदर्श समय होगा। इस दौरान इन लोगों के जीवन में अनेक बदलाव लंबी दूरी की यात्राओं या विदेश के माध्यम से आ सकते हैं। हालांकि, वर्ष 2024 आपके आर्थिक जीवन के लिए उत्तम रहेगा।

प्रेम जीवन: 2024 अंकज्योतिष राशिफल भविष्यवाणी कर रहा है कि वर्ष 2024 मूलांक 5 के उन नौजवानों के लिए अनुकूल न रहने की आशंका है जो अपने रिश्ते को लेकर गंभीर नहीं हैं और सिर्फ मौज-मस्ती करने के लिए रिलेशनशिप में हैं। साल 2024 आपके धैर्य की परीक्षा ले सकता है। ऐसे में, अगर आप सच में अपने पार्टनर से प्रेम करते हैं और उनकी परवाह करते हैं तो आपका रिश्ता बना रहेगा, अन्यथा आप दोनों के रास्ते एक-दूसरे से अलग हो सकते हैं।

शिक्षा: 2024 अंकज्योतिष राशिफल कहता है कि मूलांक 5 के छात्र वर्ष 2024 में अपनी पढ़ाई को लेकर थोड़े लापरवाह दिखाई दे सकते हैं और इसका बुरा असर आपके परीक्षा के परिणामों पर पड़ सकता है। इस अवधि में तीव्र बुद्धि और समझने की अच्छी क्षमता होने के बावजूद भी पढ़ाई में अपने लापरवाह रवैये की वजह से आप पीछे छूट सकते हैं। ऐसे में, आपको सलाह दी जाती है कि खुद से आलस को दूर करें और पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए लगातार कोशिश करते रहें। मूलांक 5 के जो छात्र लॉ या कानून से संबंधित पढ़ाई की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए यह साल काफ़ी अच्छा रहने का अनुमान है, लेकिन ऐसा तभी होगा जब आप कोशिश करना बंद न करें।

पेशेवर जीवन: मूलांक 5 वालों के पेशेवर जीवन की बात करें तो, वर्ष 2024 उन जातकों के लिए फलदायी रहेगा जो ट्रेडर्स या व्यापारी के रूप में काम कर रहे हैं। इस वर्ष आप अच्छा ख़ासा मुनाफा कमाने में सफल होंगे और भाग्य भी आपका साथ देगा। इसके परिणामस्वरूप, यह जातक अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने में सक्षम होंगे। लेकिन इन सभी उपलब्धियों को हासिल करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने के साथ-साथ लगातार प्रयास करने होंगे। हालांकि, यदि आप सर्विस सेक्टर में काम कर रहे हैं, तो इस साल आपके पास बेहतरीन अवसरों की कमी नहीं होगी।

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य के लिहाज़ से, 2024 अंकज्योतिष राशिफल भविष्यवाणी कर रहा है कि मूलांक 5 के जातकों को वर्ष 2024 में अपनी सेहत के प्रति सावधान रहना होगा। इस दौरान आपको किसी तरह की एलर्जी या त्वचा संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में, इन लोगों को अपनी शारीरिक साफ़-सफाई का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। साथ ही, मूलांक 5 वालों को पेट से जुड़े रोगों को लेकर भी सतर्क रहना होगा क्योंकि हद से ज्यादा सोचने-विचारने और घबराहट होने की वजह से पाचन तंत्र से संबंधित परेशानियों की शिकायत आपको हो सकती है।

उपाय: भगवान गणेश की पूजा-अर्चना करें और नियमित रूप से उन्हें दूर्वा (घास) अर्पित करें। 

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

मूलांक 6

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख़ को हुआ है)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6 पर शुक्र ग्रह का आधिपत्य माना गया है और वर्ष 2024 का स्वामित्व शनि महाराज को प्राप्त हैं। ऐसे में, पिछले वर्ष की तुलना में यह साल ज्यादा फलदायी साबित होगा क्योंकि शनि और शुक्र के बीच संबंध काफ़ी अच्छे हैं और यह दोनों ग्रह एक-दूसरे के परम मित्र हैं। 2024 अंकज्योतिष राशिफल के अनुसार, जैसे कि हम आपको बता चुके हैं कि शनि परिपक्वता का ग्रह है इसलिए इन जातकों के व्यवहार में परिपक्वता की झलक देखने को मिल सकती है। साल 2024 में आपका सारा ध्यान जीवन के सभी क्षेत्रों में अनुशासन का पालन करते हुए अपनी जिम्मेदारियों को निभाने पर होगा। इस दौरान आपकी रुचि भौतिक चीज़ों में न रहने की आशंका है। साथ ही, आपको अच्छा ख़ासा धन लाभ होने की संभावना है। हालांकि, जिन जातकों का संबंध कला से है वह 2024 में अपने कौशल में निखार लाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे।

प्रेम जीवन: मूलांक 6 के जातक वर्ष 2024 में अपने रिश्ते को लेकर अत्यधिक प्रतिबद्ध नज़र आ सकते हैं। इस मूलांक के युवा जातक जो अभी तक अपने रिश्ते को लेकर गंभीर नहीं थे, अब वह अपने रिश्ते में गंभीर दिखाई देंगे। साथ ही, रिश्ते में यदि कोई समस्या चल रही है, तो आप उन समस्याओं को सुलझाने की दिशा में परिक्वता के साथ आगे बढ़ेंगे। इस मूलांक के जो जातक सिंगल हैं, वह साल 2024 में अपनी भावनाओं को बेझिझक होकर दूसरों के सामने रखेंगे। वहीं, जो जातक पहले से किसी रिश्ते में हैं, वह अब गंभीरता पूर्वक शादी के बंधन में बंधने के बारे में सोचेंगे।

शिक्षा: शिक्षा की दृष्टि से, 2024 अंकज्योतिष राशिफल कह रहा है कि मूलांक 6 के छात्रों के लिए वर्ष 2024 अच्छा रहेगा। लेकिन, इस अवधि में मनमुताबिक परिणाम पाने में आप पीछे रह सकते हैं। हालांकि, इन जातकों को सलाह दी जाती है कि स्वयं को निराश न होने दें और अपनी कोशिशों को करना जारी रखें। जिन छात्रों का संबंध फैशन, थिएटर एक्टिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग या किसी अन्य डिजाइनिंग क्षेत्र आदि से है, उनके लिए यह वर्ष लाभदायक साबित होगा।

पेशेवर जीवन: पेशेवर जीवन के लिहाज़ से, वर्ष 2024 आपके लिए अनुकूल रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपको अचानक से धन लाभ होने, पदोन्नति के साथ-साथ अन्य लाभ मिलने के योग बनेंगे। जिन जातकों का व्यापार लक्ज़री सेवाओं जैसे सैलून, मेकअप आर्टिस्ट, फिटनेस एक्सपर्ट, इंटीरियर डिजाइनिंग आदि से जुड़ा है उनके लिए यह साल लाभ लेकर आएगा। वहीं, इन मूलांक के नौकरीपेशा जातकों को वर्ष 2024 करियर में स्थिरता प्रदान करेगा। लेकिन, आपने करियर के लिए जो लक्ष्य निर्धारित किये हैं उन्हें पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने की जरूरत महसूस हो सकती है।

स्वास्थ्य: सेहत की दृष्टि से, 2024 अंकज्योतिष राशिफल के अनुसार, मूलांक 6 वालों को इस वर्ष कोई बड़ी स्वास्थ्य समस्या परेशान नहीं करेगी। लेकिन, इन जातकों को अपनी उम्र के अनुसार छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याएं जैसे आंखों की रोशनी से जुड़ी शिकायत, पाचन संबंधी रोग, जोड़ों में दर्द आदि का सामना करना पड़ सकता है।

उपाय: नियमित रूप से नेत्रहीन विद्यालयों में दान करें।

मूलांक 7 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख़ को हुआ है)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7 को केतु ग्रह का अंक माना गया है और वर्ष 2024 पर शनि देव का स्वामित्व है। इसके परिणामस्वरूप, अंक 7 और अंक 8 का संबंध दर्शाता है कि यह दोनों एक जैसे होते हुए भी एक-दूसरे से बिल्कुल अलग है, अर्थात किसी भी उपलब्धि या कार्य को संपन्न करने के लिए आपको कड़ी मेहनत और लगातार प्रयास करने होंगे। ऐसे में, आपको इस वर्ष धैर्य बनाए रखने के साथ-साथ अपने व्यवहार पर भी नज़र रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि आशंका है कि इस अवधि में आपके मुंह से निकले कठोर शब्द आपके अपनों को ठेस पहुंचाने का काम कर सकते हैं। इसकी वजह भावनात्मक रूप से उतार-चढ़ाव और मूड स्विंग आदि हो सकती है।

प्रेम जीवन: बात करें प्रेम जीवन की तो, 2024 अंकज्योतिष राशिफल कह रहा है कि वर्ष 2024 आपके लिए थोड़ा मुश्किल रहने की आशंका है। धर्म के प्रति आस्था और मान्यताओं को लेकर जीवनसाथी के साथ आपकी बहस हो सकती है। ऐसे में, इन जातकों को सलाह दी जाती है कि पार्टनर पर अपनी सोच थोपने की कोशिश न करें और न ही आपसी विवाद में परिवार को शामिल करें। इस बात की प्रबल संभावना है कि अध्यात्म में आपका अधिक झुकाव होने के कारण आपका मन शादी से हट सकता है और यह पार्टनर के साथ मतभेद की वजह भी बन सकता है।

शिक्षा: मूलांक 7 के जो छात्र अभी स्कूल में हैं उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है। संभव है कि इस दौरान टीचर्स का व्यवहार आपके प्रति सख्त रहें और यह बात आपको परेशान कर सकती है। साथ ही, आपकी रुचि अपने विषयों में न होकर दूसरे विषयों में हो सकती है। लेकिन, सकारात्मक पक्ष की बात करें तो, वर्ष 2024 उन छात्रों के लिए अनुकूल रहेगा जो रिसर्च, अध्यात्म से जुड़े विषयों जैसे संस्कृत, वेद या प्राचीन धर्मग्रंथों, ज्योतिष आदि की पढ़ाई कर रहे हैं।

पेशेवर जीवन: 2024 अंकज्योतिष राशिफल भविष्यवाणी कह रहा है कि मूलांक 7 के जातक वर्ष 2024 में अपने काम और करियर में मिलने वाली उपलब्धियों को लेकर असंतुष्ट नज़र आ सकते हैं। ऐसे में, यह अपनी सीमाओं से बाहर निकलते हुए आगे बढ़ने की कोशिश करेंगे, लेकिन आपको ऐसा न करते हुए शांत रहने की सलाह दी जाती है। इस अवधि में लोगों की नज़रों में आने से बचें और न ही अपने बॉस या फिर वरिष्ठ अधिकारियों को चुनौती देने का प्रयास करें। आशंका है कि साल 2024 में आपको मनमुताबिक वेतन में बढ़ोतरी या पदोन्नति न मिले। इसके परिणामस्वरूप, आप निराश महसूस कर सकते हैं। लेकिन, आपको यह बात ध्यान में रखनी होगी कि मूलांक 7 वालों के लिए वर्ष 2024 मेहनत का साल होगा और आपके द्वारा की गई मेहनत बर्बाद नहीं जाएगी। देर से सही भविष्य में आपको मेहनत का फल अवश्य प्राप्त होगा।

स्वास्थ्य: मूलांक 7 वालों की सेहत की बात करें तो, इन जातकों को किसी भी तरह की खेलकूद वाली गतिविधियों में भाग लेने से बचने की सलाह दी जाती है, अन्यथा आप किसी ऐसी चोट के शिकार हो सकते हैं जिसका असर आप पर लंबे समय तक बना रहे। 2024 अंकज्योतिष राशिफल आपको बता रहा है कि किसी भी तरह के त्वचा संबंधी इन्फेक्शन, एलर्जी आदि से सतर्क रहना होगा, अन्यथा आपको स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

उपाय: भैरव जी की उपासना करें और कुत्तों को खाना खिलाएं।

मूलांक 8 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख़ को हुआ है)

2024 अंकज्योतिष राशिफल भविष्यवाणी कर रहा है कि वर्ष 2024 अंक 8 का रहने वाला है और इसके परिणामस्वरूप, हम कह सकते हैं कि यह साल आपके जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव लेकर आ सकता है। वह जातक जिस मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं और सफलता पाने के लिए समर्पित होकर कड़ी मेहनत कर रहे हैं, उन्हें अपनी मेहनत के फल की प्राप्ति होगी। वहीं, जिन लोगों का संबंध सर्विस सेक्टर से है और जो निरंतर जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए काम कर रहे हैं उन्हें शनि देव की कृपा प्राप्त होगी। इसके विपरीत, इस मूलांक के जो युवा जातक अपने जीवन के प्रति लापरवाह दृष्टिकोण रखते हैं और कड़ी मेहनत के असली महत्व को समझते नहीं हैं, उन्हें वर्ष 2024 में अपने जीवन में चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है और इसके परिणामस्वरूप, शनि महाराज उन्हें जीवन का महत्वपूर्ण सबक सीख दे सकते हैं जो उनके जीवन में आगे भी काम आएगा।

प्रेम जीवन: प्रेम जीवन की बात करें तो, मूलांक 8 के जातकों के लिए वर्ष 2024 अच्छा रहेगा। इस मूलांक के अविवाहित लोग गंभीर रूप से शादी के बंधन में बंधने के लिए सोच-विचार करते हुए दिखाई दे सकते हैं। वहीं, जो लोग सिंगल हैं, वह अपने विचारों में स्पष्टता के चलते एक स्थिर रिलेशनशिप में प्रवेश कर जाएंगे क्योंकि वह अच्छे से जानते हैं कि उन्हें अपने रिश्ते से क्या चाहिए। इस दौरान आपका पार्टनर के साथ रिश्ता प्रेम से पूर्ण बना रहेगा और आप साथी के साथ समय बिताना पसंद करेंगे।

शिक्षा: 2024 अंकज्योतिष राशिफल कहता है कि मूलांक 8 के छात्रों के लिए वर्ष 2024 अनुकूल रहेगा और इस दौरान आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। वहीं, जो छात्र विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, उन्हें विदेश में शिक्षा हासिल करने का अवसर मिल सकता है। साथ ही, आप पढ़ाई को लेकर समर्पित रहेंगे और अपने कंफर्ट जोन से बाहर आकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करना करना आपको सकारात्मक परिणाम देने का काम करेगा।

पेशेवर जीवन: मूलांक 8 के जिन जातकों ने अपने करियर की शुरुआत हाल-फिलहाल में की है या फिर जो फ्रेशर हैं और अपने जीवन में समस्याओं का सामना कर रहे हैं, वर्ष 2024 उनके करियर को एक नया आकार देने का काम कर सकता है। लेकिन, इसके लिए आपको काफ़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी। इस मूलांक के जो जातक मध्यम आयु के हैं और वह इस अवधि में कड़ी मेहनत एवं लगातार कोशिश करने से पीछे नहीं हटते हैं, उन्हें इस साल अपने बेहतरीन काम के लिए सराहना और प्रसिद्धि मिलेगी। लेकिन हो सकता है कि यह आपको पसंद न आए।

स्वास्थ्य: सेहत के लिहाज़ से, वर्ष 2024 मूलांक 8 वालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहेगा और इस दौरान आप अपनी फिटनेस को अगले स्तर पर ले जा सकते हैं। ऐसे में, आप नियमित रूप से व्यायाम, योग और ध्यान के माध्यम से इस वर्ष का इस्तेमाल अपने शरीर को फिट बनाए रखने के लिए कर सकते हैं। 2024 अंकज्योतिष राशिफल के अनुसार, आपको पौष्टिक भोजन करना होगा और जंक फ़ूड, चिकनी वस्तुओं तथा नशीले पदार्थों के सेवन से बचना होगा। ऐसा करने से आपका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। 

उपाय: शनि देव की पूजा करें और विकलांगों एवं वृद्धों की मदद करें।

मूलांक 9 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख़ को हुआ है)

अंकज्योतिष में मूलांक 9 का स्वामित्व मंगल ग्रह को प्राप्त है और वर्ष 2024 पर शनि महाराज का आधिपत्य है। हालांकि, अंक 9 और अंक 8 के बीच के रिश्ते को ज्यादा अच्छा नहीं कहा जा सकता है क्योंकि इन दोनों अंकों के स्वामी एक-दूसरे के प्रति शत्रुता का भाव रखते हैं। लेकिन, मूलांक 9 के जातकों को निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगला वर्ष यानी कि 2025 मूलांक 9 वालों के लिए कई बेहतरीन अवसर के साथ-साथ आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव लेकर आएगा। ऐसे में, आपको आशावादी बने रहना होगा क्योंकि यह वर्ष आपके धैर्य की परीक्षा ले सकता है। 2024 अंकज्योतिष राशिफल कहता है कि वर्ष 2024 में आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी और इस साल धैर्य रखना और निरंतर प्रयास करना ही आपके लिए सफलता की कुंजी होगी।

प्रेम जीवन: प्रेम जीवन के लिहाज़ से, वर्ष 2024 आपके वैवाहिक और प्रेम जीवन के लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता है इसलिए मूलांक 9 के जातकों को इस साल बेहद सावधान रहने की आवश्यकता होगी। इस अवधि में आप पार्टनर को लेकर असुरक्षित महसूस करेंगे और इस वजह से आप दोनों के बीच बहस या मतभेद होने की आशंका है। इन सभी कारणों से आपके रिश्ते के टूटने या डिवोर्स तक की नौबत आ सकती हैं।

शिक्षा: 2024 अंकज्योतिष राशिफल भविष्यवाणी कर रहा है कि इस वर्ष आप पढ़ाई को लेकर थोड़े लापरवाह दिखाई दे सकते हैं जिसका नकारात्मक असर आपकी शिक्षा पर पड़ सकता है और ऐसे में, पढ़ाई में गिरावट देखने को मिल सकती है। वर्ष 2024 में आपको शिक्षा के क्षेत्र में अत्यधिक मेहनत और लगातार प्रयास करने की आवश्यकता होगी। इसके विपरीत, यह वर्ष उन लोगों के लिए विशेष रूप से फलदायी रहेगा जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। साथ ही, इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले जो जातक अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रयासरत है, उनके लिए वर्ष अच्छा कहा जाएगा।

पेशेवर जीवन: मूलांक 9 के जातक अपने कार्यक्षेत्र में काफ़ी बैचैन नज़र आ सकते हैं और हो सकता है कि इस दौरान आप अपने लक्ष्यों को पाने के लिए मशीन की तरह काम करें। 2024 अंकज्योतिष राशिफल कहता है कि इन लोगों को अपने प्रयास लगातार करते रहने होंगे। वर्ष 2024 उन लोगों के लिए फलदायी रहेगा जो सरकारी ठेकेदार हैं या फिर कंस्ट्रक्शन का व्यापार करते हैं जहाँ आपको मशीनों और श्रमिकों के साथ काम करना पड़ता है। हालांकि, इस अवधि में आपको कार्यस्थल पर अपने व्यवहार पर नज़र बनाए रखनी होगी क्योंकि लक्ष्यों को पाने की दौड़ में आप अपने वरिष्ठों के लिए असहज परिस्थितियों का निर्माण कर सकते है।

स्वास्थ्य: मूलांक 9 के स्वास्थ्य के लिए वर्ष 2024 को ज्यादा अच्छा नहीं कहा जा सकता है क्योंकि इस अवधि में दुर्घटना, खेलकूद में चोट लगने या मांसपेशियों आदि से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही, गैस संबंधी परेशानियां भी बनी रह सकती हैं। ऐसे में, आपको शरीर को फिट बनाए रखने के साथ-साथ वजन को काबू करना भी मुश्किल लग सकता है इसलिए आपको अपनी सेहत पर ध्यान देने की जरूरत होगी। 

उपाय: कार्तिकेय भगवान और हनुमान जी की पूजा करें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें:ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये लेख जरूर पसंद आया होगा। ऐसे ही और भी लेख के लिए बने रहिए एस्ट्रोकैंप के साथ। धन्यवाद !

More from the section: Horoscope 3768
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroCAMP.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroCAMP.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroCAMP.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroCAMP.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2024
© Copyright 2024 AstroCAMP.com All Rights Reserved